आरंभिक कक्षाओ मे भाषा शिक्षण के लिए प्रभावी होगा ‘रीड एलांग ऐप’

आरंभिक कक्षाओ मे भाषा शिक्षण के लिए प्रभावी उपकरण होगा रीड एलांग ऐप : डा0 कुंवर भगत सिंह

वाराणसी। सरकार तथा गूगल ने पार्टनरशिप मे एक ऐप का विकास किया है जो आरंभिक कक्षा के बच्चो मे पढ़ने की क्षमता के विकास मे काफी सहायक है। यह जानकारी वाराणसी जनपद के राज्य संदर्भदाता समूह के सदस्य कुंवर भगत सिंह ने रिपोर्टर्स पेज से बातचीत मे दी। उन्होंने बताया कि रीड एलांग ऐप की उपयोगिता को देखते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री राकेश सिंह ने वाराणसी जनपद के सभी बेसिक शिक्षकों को बच्चो मे पठन कौशल का विकास कर प्रेरणा लक्ष्य की शीघ्र प्राप्ति हेतु अपने शिक्षण मे इस ऐप का उपयोग करने का निर्देश जारी किया है।

इसी संदर्भ मे जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से प्राप्त निर्देश के अनुरूप ऐप की उपयोगिता तथा प्रयोग की विधि की विस्तृत जानकारी देने के उद्देश्य से शिक्षक संकुल तथा एआरपी का एक दिवसीय आनलाइन उन्मुखीकरण कार्यक्रम दिनांक 22 अगस्त को सम्पन्न हुआ। इस कार्यक्रम के माध्यम से राज्य संदर्भदाता समूह के सदस्य राजीव सिंह, कुंवर भगत सिंह तथा अखिलेश्वर गुप्ता ने चोलापुर ब्लाक के सभी शिक्षक संकुल तथा एआरपी को इस ऐप के उपयोग के संबंध मे विस्तार से जानकारी प्रदान की ।

राकेश सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी

संदर्भदाता राजीव सिंह ने ऐप को डाउनलोड करने तथा उपयोग के क्रमिक चरणो के विषय मे बताया। संदर्भदाता अखिलेश्वर गुप्ता ने पार्टनर कोड आदि के विषय सभी बातो को विस्तार से बताया। इसके पश्चात संदर्भदाता डा0 कुंवर भगत सिंह ने आईवीआरएस काल के विषय मे जानकारी दी तथा प्रश्नोत्तर के माध्यम से प्रतिभागियो की शंकाओ का समाधान किया। इस प्रशिक्षण के पश्चात सभी एआरपी तथा शिक्षक संकुल को परिषदीय विद्यालयो के समस्त शिक्षको को इस ऐप के विषय मे बताकर गतिमान आनलाइन कक्षाओ मे इसका उपयोग करने के लिए प्रेरित करना है। साथ ही जिन अभिभावको के पास एंड्रायड मोबाइल है उनको भी इसकी उपयोगिता समझाकर बच्चो को इसके माध्यम से पढने के लिए प्रोत्साहित करना है।

उक्त प्रशिक्षण मे एआरपी सरोज शर्मा,संतोष राम,नितेश यादव, भारतीश मिश्र तथा संकुल शिक्षक ज्योति प्रकाश, दुर्गेश चौबे, पवन सिंह, गोरखनाथ यादव, अरविंद पाण्डेय, दुर्गा प्रसाद सिंह, राजबलि सिंह आदि लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्ट : जावेद खान