काशी के मनोज बने अयोध्या राम पीठ के केंद्रीय विदेश संपर्क प्रमुख

काशी के मनोज शाह बने अयोध्या रामपीठ के केंद्रीय विदेश संपर्क प्रमुख

वाराणसी। अयोध्या के सबसे प्राचीन पीठों में से एक साकेत भूषण श्रीराम पीठ विद्याकुण्ड के महंत शम्भू देवाचार्य ने काशी के प्रसिद्ध समाजसेवी मनोज शाह को केंद्रीय विदेश संपर्क प्रमुख मनोनीत किया है। आपको बता दें कि काशी में मनोज शाह गोपी राधा इंटर कालेज के प्रबंधक हैं। मनोज शाह एक समाजसेवी हैं जो शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में सामाजिक उत्थान के लिए अग्रणी भूमिका निभाते रहे हैं।

श्रीराम के विराट चरित्र का विश्व पटल पर करेंगे चित्रण

मनोज शाह का कहना है कि अयोध्या रामपीठ ने विदेश संपर्क प्रमुख बनने पर गर्व की अनुभूति हो रही है।शाह ने बताया कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के विराट चरित्र से दुनिया भर में फैले सनातनी भारतीयों को अवगत कराना, राम की शिक्षा, राम के आदर्श, राम के विचार का प्रचार प्रसार पूरे वैश्विक स्तर पर किया जाएगा। राम के जो ऐतिहासिक जर्जर मंदिर हैं, उनका भी पुनर्निर्माण हो, इसके लिए भी प्रयास होगा।

उन्होंने बताया कि इसके लिए विदेश में रहने वाले भारतीयों की संवेदनाओं को इन मंदिरों से जोड़ने का प्रयास करेंगे, जिससे कि वो एक एक मंदिर को गोद लेकर उसका जीर्णोद्धार कराए जाएंगे। साथ ही मंदिर निर्माण से सम्बंधित गतिविधि को विश्व के हर भारतीय मूल के नागरिक को अवगत कराना प्रमुख एजेंडा होगा। जिससे कि हर सनातनी भारतीय अयोध्या से खुद को जोड़कर देखे। उसको ये न लगे कि अयोध्या उन नागरिकों के लिए सुदूर है।

शाह ने आगे बताया कि सभी सनातनी भारतीय मूल के नागरिकों को राम कार्य के लिए यथा संभव योगदान करने की प्रेरणा दी जाएगी। उनको इस तथ्य का विश्वास दिलाया जाएगा कि राम हम सबके पूर्वज हैं, अब अपने पूर्वज के लिए पूरी दुनिया में फैले उनके वंशज उनका कार्य पूर्ण करने का कार्य कर रहे हैं।साकेत भूषण राम पीठ, विद्याकुण्ड के माध्यम से यह कार्य संचालित होगा।

विदेश संपर्क विभाग, भाजपा काशी क्षेत्र के सह संयोजक हैं श्री शाह

मनोज कुमार शाह वर्तमान में भाजपा काशी क्षेत्र के विदेश सम्पर्क विभाग के सह- संयोजक हैं। वह 21 से 23 जनवरी 2019 के दौरान वाराणसी में आयोजित प्रवासी भारतीय दिवस (PBD-2019) के प्रबंधन में एक सक्रिय सदस्य थे। उन्होंने 20 जनवरी 2019 को भारतीय मूल के लोगों के चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PIOCCI) के साथ NRI के इन्वेस्टर्स समिट का भी आयोजन किया।

बालिका शिक्षा एवं महिला सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान

वह 58 साल की शैक्षणिक संस्था गोपी राधा बालिका इंटर कॉलेज के सचिव / प्रबंधक होने के कारण बालिका शिक्षा को बढ़ावा दे रहे हैं। श्री शाह, चाहत हेल्पिंग हैंड्स फाउंडेशन में बतौर निदेशक माइक्रो फाइनेंस के माध्यम से सूक्ष्म और कुटीर उद्योगों के लिए महिला सशक्तिकरण का काम कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री के महत्वपूर्ण विदेशी दौरों के साक्षी रहे हैं मनोज शाह

शाह ने गत वर्ष 22 सितम्बर 2019 को अमेरिका में टेक्सास प्रान्त के एन आर जी स्टेडियम में आयोजित “हाउडी मोदी” कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के सांसदीय क्षेत्र से भाजपा का प्रतिनिधित्व किया था। मनोज शाह ने 30 अगस्त से 4 सितंबर 2014 तक जापान का दौरा किया था। बिजनेस प्रतिनिधिमंडल के साथ, प्रधान मंत्री के जापान दौरे के दौरान, जब ऐतिहासिक काशी-क्योटो समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।उन्होंने दिसंबर 2014 में भारत में नॉर्वे के राजदूत ईविंद एस होम की वाराणसी यात्रा की मेजबानी और समन्वय किया। भारत में अमेरिकी राजदूत रिचर्ड राहुल वर्मा के लिए 2015 में स्वच्छ गंगा पर गोलमेज मीटिंग का आयोजन किया।

रिपोर्ट : काशीनाथ शुक्ल