अभियोजन विभाग के कड़े परिश्रम से अपराधियों को मिल रही जल्द और सख्‍त सजा -गृहमंत्री, तीन दिवसीय कार्यशाला में श्री बाला बच्चन ने किया विटनेस हेल्प डेस्‍क एप्‍लीकेशन का शुभारंभ

अभियोजन विभाग के कड़े परिश्रम से अपराधियों को मिल रही जल्द और सख्‍त सजा -गृहमंत्री, तीन दिवसीय कार्यशाला में श्री बाला बच्चन ने किया विटनेस हेल्प डेस्‍क एप्‍लीकेशन का शुभारंभ

News@- बबलू वैरागी –
इंदौर (झाबुआ) – लोक अभियोजन विभाग के अधिकारियों के कड़े परिश्रम का ही परिणाम है कि गंभीर और दरिंदगी भरे अपराध, जैसे मासूमों से दुष्कर्म और हत्या के मामलों में अपराधियों को जल्द से जल्द फांसी जैसी सख्त सजा मिल रही है। इस विभाग के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ सहित पूरी सरकार हमेशा साथ है।
यह बात मध्यप्रदेश शासन के गृहमंत्री श्री बाला बच्चन ने लोक अभियोजन विभाग के विटनेस हेल्प डेस्क एप्‍लीकेशन के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अभियोजन अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर तीन दिवसीय कार्यशाला भी शुरू हुई, जिसमें प्रदेशभर से आए लोक अभियोजन अधिकारीगण प्रशिक्षण ले रहे हैं। इस अवसर पर माननीय गृहमंत्री ने उन 11 अभियोजन अधिकारियों को प्रशंसा पत्र और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया, जिन्‍होंने वर्ष 2019 में मासूमों से दुष्कर्म एवं हत्या के मामलों में अपराधियों को फांसी की सजा दिलाई।
जिला लोक अभियोजन अधिकारी श्री मो0 अकरम शेख और विभाग की प्रमुख जनसंपर्क अधिकारी श्रीमती मोसमी तिवारी ने बताया कि मासूमों से दुष्कर्म और हत्या जैसे अपराधों में किस प्रकार अपराधियों को जल्द से जल्द और सख्त सजा दिलाई जाए तथा इन प्रकरणों में लोक अभियोजन अधिकारी किस तरह कार्य करें इसके प्रशिक्षण के लिए तीन दिवसीय कार्यशाला ‘’संवाद’’ का आयोजन होटल सयाजी में किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ विभाग के महानिदेशक/संचालक श्री पुरुषोत्तम शर्मा ने किया। इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में एस.पी. मुख्‍यालय, इंदौर श्री सूरज वर्मा थे।

अपने काम को अच्छे से अंजाम दे मिलेंगे बड़े अवॉर्ड- श्री बाला बच्‍चन –
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्‍य अतिथि गृहमंत्री श्री बाला बच्चन ने लोक अभियोजन अधिकारियों से कहा कि मुझे बहुत खुशी हो रही है कि मैं आप लोगों को अवार्ड देकर सम्मानित कर रहा हूं आप लोगों की मेहनत का ही नतीजा है कि अपराधी को सख्त से सख्त सजा मिल रही है। आप लोग और भी अच्छे से काम करें प्रदेश सरकार आपको बड़े अवॉर्ड देगी। उन्होंने यह भी कहा कि समय सीमा में गंभीर अपराधों के मामलों में अपराधियों को सजा दिलाई है। यह बहुत मुश्किल होता है कि अपराधी को सजा दिलाई जाए और निर्दोष को बचाया जाए।

एप से मिलेगी पीड़ित पक्ष एवं गवाहों को मदद-
कार्यक्रम में लोक अभियोजन विभाग के महानिदेशक/ संचालक (डीजी) श्री पुरुषोत्तम शर्मा एवं विभाग की प्रमुख जनसंपर्क अधिकारी श्रीमती मोसमी तिवारी ने माननीय गृहमंत्री श्री बाला बच्चन तथा उपस्थित सभी अतिथियों को विटनेस हेल्प डेस्क एप्लीकेशन (एप) की जानकारी देते हुए इसकी विशेषताएं बताई, कहा कि इस ऐप से पीड़ित पक्ष और गवाहों को मदद मिलेगी। इस ऐप के जरिए गवाहों को केस से संबंधित अभियोजन अधिकारी एवं न्‍यायालय आदि की जानकारी मिल सकेगी।

कार्यक्रम में इन्होंने दिया प्रशिक्षण
तीन दिवसीय कार्यशाला के पहले दिन सीबीआई नई दिल्ली के ज्वाइंट डायरेक्टर श्री जी के गोस्वामी, जिला एवं सत्र न्यायाधीश इंदौर श्री सुशील कुमार शर्मा, अपर सत्र न्यायाधीश श्री प्राणेश कुमार प्राण, अपर सत्र न्यायाधीश श्रीमती वर्षा शर्मा, अपर सत्र न्यायाधीश श्रीमती सविता सिंह एवं अपर सत्र न्यायाधीश श्रीमती नीलम शुक्‍ला ने लोक अभियोजन अधिकारियों को मासूमों से दुष्कर्म एवं हत्या जैसे गंभीर अपराधों में प्रकरण का संचालन किस तरह किया जाए यह बताया इस दौरान प्रशिक्षण लेने आए अधिकारियों के सवालों के जवाब भी उन्होंने दीये।

अतिथियों को भेंट किये स्‍मृति चिन्‍ह्न
कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों को स्‍मृति चिन्‍ह्न देकर सम्‍मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रमुख जनसंपर्क अधिकारी श्रीमती मोसमी तिवारी ने किया एवं अंत में सभी का आभार डीपीओ, इंदौर श्री मो0 अकरम शेख ने माना।