बिरसा मुंडा जयंती उपलक्ष्य में निःशुल्क कोचिंग का शुभारंभ –

बिरसा मुंडा जयंती उपलक्ष्य में निःशुल्क कोचिंग का शुभारंभ –

News@- रिपोर्टर्स पेज –
पेटलावद (झाबुआ) – बिरसा मुंडा जयंती के उपलक्ष में आज नगर के बामनिया रोड पर निशुल्क कोचिंग का शुभारंभ किया गया , जिसमें सभी वर्ग के जरूरतमंद छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी, निशुल्क कोचिंग क्लासेस के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में क्षेत्रीय विधायक वालसिंग मेड़ा व अनुविभागीय अधिकारी श्री एम एल मालवीय विशेष रूप से उपस्थित रहे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए एसडीएम मालवीय जी ने कहा की आज के इस शिक्षा को धंधा बनाने वाले युग में यदि कोचिंग क्लासेस खुल रही है और वह भी निशुल्क यह एक अविश्वसनीय जैसा लगता है । कोचिंग जाने के लिए बड़ी फ़ीस अदा करनी पड़ती है , ऐसे में जो प्रतिभा रहती है वह पैसे के कारण कही पीछे रह जाती है । ओर उन्ही को आगे बढ़ाने के लिये आज बिरसा मुंडा जयंती पर निःशुल्क कोचिंग खोली जा रही है , जिसे में शुभकामना देता हूं और वहीं उनकी तरफ नि:शुल्क कोचिंग क्लासेस को ₹11000 प्रदान करने की घोषणा की । और कहां की कार्यकर्तागण इसी तरह जरूरतमंद छात्रों की मदद करते रहे ऐसी में कामना करता हूं । ओर नि:शुल्क कोचिंग क्लासेस में जो भी मेरी ओर से आगे मदद होगी वह में करता रहूंगा । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित विधायक वालसिंग मेड़ा ने भी उपस्थित छात्रों के समक्ष बिरसा मुंडा के जीवन परिचय पर प्रकाश डालते हुए बताया कि किस तरह बिरसा मुंडा ने अपनी जान की परवाह न करते हुए अंग्रेजों से लोहा लिया था और देश को आजाद कराने में बिरसा मुंडा की अहम भूमिका रही थी ।बिरसा मुंडा अनुसूचित जाति के लोगों के लिए भगवान के रूप में आए थे, उन्होंने कई आदिवासी लोगों को आगे बढ़ाने का काम किया , उन्हें आज भी हम भगवान की तरह पूजते हैं। और आज उन्ही पुण्य आत्मा बिरसा मुंडा की जयंती के उपलक्ष में आज नि:शुल्क कोचिंग का शुभारंभ किया जा रहा है , इससे बढ़कर हर्ष का विषय कोई नहीं हो सकता ।
मैं उन सभी कार्यकर्ता को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इस क्षेत्र में नि:शुल्क कोचिंग खोलकर जरूरतमंद छात्रों को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। उन्होंने कोचिंग क्लासेज शुभारंभ अवसर पर ₹51000 देने की घोषणा भी की है और यह आश्वासित किया है की आगे भी कभी भी निशुल्क कोचिंग क्लासेस को मेरी जरूरत पड़ेगी मैं हर समय उनके लिए तैयार रहूंगा । कार्यक्रम में प्राचार्य श्री ओएस मेडा, बीएमओ श्री मुन्ना लाल चोपड़ा, ने भी अपने उध्भोदन मे उपस्थित छात्रों को बिरसा मुंडा की जयंती पर नि:शुल्क कोचिंग क्लासेस खोलने पर शुभकामनाएं प्रदान की ।
कार्यक्रम का शुभारंभ बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं मां सरस्वती के चरणों में पुष्प अर्चना कर की गई जिसके बाद सभी उपस्थित अतिथियों द्वारा फीता काटकर निशुल्क कोचिंग क्लासेस का शुभारंभ किया गया ।
कार्यक्रम को सफल बनाने में अजाक्स ,आकास,जयस ,नारी शक्ति , छात्र-छात्राएं , सामाजिक संगठन , पत्रकार एवं संगठन के समस्त पदाधिकारीयो का अहम योगदान रहा । निशुल्क कोचिंग क्लासेस को संचालित एवं प्रबंधन संरक्षक व संचालन समिति करेगी । कार्यक्रम का संचालन श्री कैलाश वसुनिया जी द्वारा किया गया एवं आभार श्री रोशन सिंह सिंगार द्वारा माना गया ।