हाथ में छलनी, सामने पिया…सोलह श्रृंगार में तैयार होकर महिलाओं ने मनाया करवा चौथ –

हाथ में छलनी, सामने पिया…सोलह श्रृंगार में तैयार होकर महिलाओं ने मनाया करवा चौथ –

News@- डेस्क रिपोर्ट –
झाबुआ – गुरुवार को महिलाओं ने करवा चौथ का व्रत रखकर अपने पतियों की दीर्घायु की कामना की। सुहाग के लम्बे जीवन की कामना वाला यह व्रत कई तरीके से मनाया गया।
इस व्रत को करने के लिए महिलाओं ने विशेष रूप से तैयारी की थी। पारंपरिक परिधान में महिलाओं ने स्वयं को गहनों और मेहंदी से सजाया था। सबके मन में पति के लिए अथाह प्रेम और विश्वास देखा गया।

रायपुरिया – फ़ोटो राजेश राठौड़ –

कुछ जगहों पर पतियों ने भी अपनी पत्नियों के प्रति प्रेम के इजहार के लिए व्रत रखा। करवा चोथ त्योहार को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह देखा गया। साड़ी, गहनों, ब्यूटी पार्लर और मिठाई की दुकानोें पर विवाहित महिलाओं की भीड़ देखी गई। 

परम्परा के मुताबिक महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं। इस मौके पर महिलाएं विशेष श्रृंगार कर पूजा-अर्चना करती हैं। यही कारण है कि पिछले कुछ दिनों से महिलाओं के सजने-संवरने और पूजा-पाठ की सामग्रियों से बाजार अटे पड़े थे।

करवा चौथ का व्रत चांद निकलने पर महिलाएं चांद को देखकर पूजा पाठ करने में जुट गई अपने पति के लंबी उम्र व परिवार में खुशाली के लिए निर्जला उपासना करती है, जैसे ही आसमान पर चांद निकला वैसे ही पहले तो चांद को छलनी लगाकर चांद को देखा गया उसके बाद अपने पति को सुहागन महिलाएं ने मुंह देखा पति ने अपने हाथों से पत्नी को अपने हाथों से जल ग्रहण कराया करवे में जल से अर्थ देने के बाद करवा चौथ व्रत की कथा सुनी गई।