:REPORTERS PAGE EXCLUSIVE NEWS:   पलायन कर रहे मजदूरों ने कहा हम नही आएंगे मतदान करने, मध्यप्रदेश में रोजगार नही तो मतदान किस बात का –

पलायन कर रहे मजदूरों ने कहा हम नही आएंगे मतदान करने, मध्यप्रदेश में रोजगार नही तो मतदान किस बात का –

पेटलावद से कुँवर शान ठाकुर/हरीश राठौड़ के साथ अनिल डामोर की रिपोर्ट —

पेटलावद (झाबुआ M.P ) एक ओर निर्वाचन आयोग द्वारा प्रशासनिक अधिकारीयो के दल को गुजरात के लिए रवाना कर चुका है, जिससे पलायन पर गए मजदूरों को मतदान दिवस के दिन मतदान हेतु लाया जा सके और मतदान ज्यादा से ज्यादा करवाया जा सके। 
लेकिन मध्यप्रदेश से गुजरात के लिए आज भी लगातार पलायन जारी है। 


झाबुआ एवं धार जिले के निवासी बड़ी संख्या में अपने बच्चो के साथ आज पेटलावद थांदला रोड से बस के द्वारा गुजरात के लिए अलग- अलग शहरो में निकल चुके है। जो करीब 4 माह बाद पुनः जिले में लौटेंगे। तब तक वह अपनी मजदूरी करते रहेंगे।जिससे उनके बच्चो की पढ़ाई भी प्रभावित होगी क्योंकि पलायन पर पूरा परिवार एक साथ निकलता है जिससे बच्चो को भी साथ मे ले जाया जाता है।

मध्यप्रदेश में रोजगार की कमी से यहां के लोग गुजरात राजस्थान आदि प्रदेशो में पलायन करते है। ऐसे में प्रशासन के सामने बड़ी मुश्किल है खड़ी है कि पलायन पर गए लोगो को कैसे मतदान दिवस की दिन लाया जाए। पलायन कर रहे लोगो से रिपोर्ट्स पेज की टीम चर्चा की तो उनका कहना था कि मध्यप्रदेश में रोजगार नही है और मिलता भी है तो हमे उस रोजगार से मात्र  100 या 150 रूपये मिलते है जिससे हम अपने परिवार का भरण पोषण करने में असक्षम है। और चुनाव के समय मे भी हमे जाना जरूरी है क्योंकि गुजरात मे हमे लगभग 300 से 400 रुपये प्रति दिन मिलता है जिससे हम अछि कमाई कर पाते है। और हम मतदान के दिन नही आ सकते है। क्योकि आने जाने में हमे काफी किराया लग जाता है। ओर मध्यप्रदेश में तो राजगार है ही नही तो हम मतदान क्यो करे।


वही कुछ लोग मतदान के लिए आना तो चाहते है लेकिन उन्हें मतदान की तारीख के बारे में कोई जानकारी नही है।