हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा सेमराध नाथ के दरबार में टेका मत्था

2018 BREAKING NEWS DHARM STATE

बोलबम के जयकारों से गुंजायमान में हुआ क्षेत्र

सीतामढ़ी। काशी प्रयाग के मध्य भदोही जिले के डीघ ब्लॉक क्षेत्र स्थित बाबा सेमराध नाथ धाम में हजारों श्रद्धालुओं की तेरस के पावन व पवित्र पर्व पर भीड़ उमड़ पड़ी। प्राचीन समय से कुएं में स्थापित भगवान भोलेनाथ के शिवलिंग की महिमा अपार है। मान्यता के अनुसार प्रभु की अलौकिक प्रतिमा के दर्शन मात्र से लोगों की मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। हर वर्ष यहां पूरे श्रावण मास में लाखों श्रद्धालु जलाभिषेक करते हैं।

वहीं इस बार पड़े तेरस यानी महाशिवरात्रि पर्व पर लगभग पचास हजार से अधिक शिवभक्तों ने बाबा सेमराध नाथ के दरबार मे मत्था टेका। संगम नगरी प्रयाग से जल उठाकर बुधवार से ही कांवरियों की लम्बी कतारें इलाहाबाद बॉर्डर से जनपद की तरफ शिवालयों में जलाभिषेक करने के रवाना होती दिखी। खेतों की मेड़ों रास्तों व पगडण्डियों पर भगवा वस्त्र धारण किये कांवरियों के जत्थों का अद्भुत व अलौकिक परिदृश्य देख लोग शिव के रंग में रंग गए और बोलबम , हरहर महादेव के जयकारों से लोग भगवान भूत भावन की भक्ति धारा में ओत प्रोत हो गए।

वही उधर बाबा सेमराध नाथ धाम में जलाभिषेक को उमड़े कांवरियों की अपार भीड़ को देखते हुए रात 1 बजे ही मन्दिर का कपाट खोल दिया गया। फिर तो ,जो भक्तों की कतार प्रभु दरश को लगी वह देर शाम तक अनवरत चलती रही। बता दें कि महाशिवरात्रि पर्व पर बाबा सेमराधनाथ को जलाभिषेक करने के लिए मिर्जापुर भदोही जौनपुर प्रतापगढ इलाहाबाद सहित कई जिले के 50 हजार से अधिक कांवरियों को सकुशल जलाअर्चन व पूजन कराने हेतु थाना प्रभारी कोइरौना एसएन मिश्र पुलिस व पीएसी जवानों के साथ रात से ही शाम तक डटे रहे। मन्दिर परिसर में माली व पंडा के मध्य होती छिटपुट विवादों के बीच मेला व जलाभिषेक पूजन अर्चन का कार्य सम्पन्न हो गया। 

 

जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक के लिए महिला व पुरुषों के लिए अलग अलग लाइनें लगाई गई थी। इस दौरान मन्दिर परिसर में लगे भव्य मेले में महिलाओं व पुरुषों तथा बच्चों की भीड़ दिखी। इस बीच सभी ने ख़रीददारियाँ की तो कईयों ने तीखे मीठे व्यंजनों का लुत्फ उठाया। हालांकि पुलिस की व्यापक व पर्याप्त व्यवस्था नदारद दिखी। साथ ही एम्बुलेंस व स्वास्थ्य सेवा जैसे आवश्यक सुविधाएं मेले में व्यवस्थित नही की गई थी। उधर ट्रैफिक कंट्रोल की व्यवस्था न होने से चार पहिया व दो पहिया सवार भीड़ में घुसकर जाम लगाकर बाधा उत्पन्न करते दिखे।

 
रिपोर्ट : गिरिश दत्त पाण्डेय 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *