इमैनुएल मोदी की जुगलबंदी देखेगी पूरी दुनिया,तैयारी पूरी

2018 BREAKING NEWS COUNTRY CoverStory International VARANASI

इमैनुएल मैक्रो को 10000 गमलों से सजे घाटों का सौंदर्य दर्शाएंगे पीएम मोदी

वाराणसी : प्रधानमंत्री एवं फ्रांस राष्ट्रपति के कार्यक्रम मद्देनजर यह झांकी दिखाई जा रही है ।काशी के प्रमुख तीन घाट अस्सी घाट, हरिश्चन्द्र घाट और दशाश्वमेध घाट पर 10000 गमलों से सजाना तय हुआ है ।रंग बिरंगे फूलो से यह सारेे तीनों घाट कोलकाता से लाए गए तकरीबन 150 कारीगर पर इसे सजाने का कार्य करेंगे।

वही काशी के प्राचीन घाटों की झांकियां भी लगाई जाएंगी

दिल्ली के आर्टिस्ट इंद्रजीत ग्रोवर (Nc Zcc)सांस्कृतिक विभाग के डायरेक्टर हैं। इनके हाथों से डिजाइन की गई आकृति 7 राज्यों में लगाई जाती है।

वाराणसी में डॉ राजेंद्र प्रसाद घाट को अलग अलग पेंटिंग से सजाने का कार्य यह करेंगे जिस आकृतिक में मुख्य रुप से मणिकर्णिका, घाट अस्सी घाट ,ललिता घाट ,काशी विश्वनाथ, मंदिर अन्नपूर्णा मंदिर, शीतला मंदिर, केदार घाट, काशी के कोतवाल, , और सबसे मुख्य जो कि सबसे अलग दिखने को लगा वो है “वाराणसी एक सनातन नगर” जो कि सरकार की आने वाले समय में वाराणसी का नाम सनातन नगर हो ऐसी मंशा दर्शाती है ।

यह भी बहुत खास है दिखाने के लिए

अपने विदेशी मेहमान के लिए राणा महल घाट पर जो कि महाराणा जगतसिंह ने(1665) मे बनाया था,  साउथ इंडिया से आए कलाकार तबला सितार गीटार वादन के साथ अपने देश की संस्कृति दर्शाने का कार्य करेंगे।

वहीं दूसरी ओर तुलसी घाट पर रामायण की चौपाई और भारतीय युवती किस तरीके से अपनी सुरक्षा ताइक्वांडो कराटे के द्वारा करती है यह भी दर्शाया जाएगा ।

चेतसिंह किला पर सारनाथ स्थित बुद्धिज्म के मंत्रों के द्वारा दर्शायी जाएगी सारनाथ की आकृति

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहयोग से अपने विदेशी मेहमान फ्रांस के राष्ट्रपति को विश्व की सबसे प्राचीन नगरी काशी का विहंगम दृश्य देखने को मिलेगा।

रिपोर्ट : नितिन तिवारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *