“चराग़े दैर” से सम्मानित होंगे पं हृदयनाथ मंगेशकर

2018 ENTERTAINMENT VARANASI

                                                                                                                      “चराग़े दैर” से सम्मानित होंगे पं हृदयनाथ मंगेशकर 

वाराणसी में 11 मार्च को काशी हिन्दू विश्वविदयालय के प्रांगण में मोहब्बत रूपी मंदिर में काशी को चराग़ बताने वाले कालजयी रचनाओं एवं कला के जरिये विश्व अध्यात्म और प्रेम का सन्देश देने वाले साहित्यकार मिर्ज़ा असदुल्लाह खान ‘ग़ालिब’ की स्मृति और उल्लास में इस वर्ष महान गायक व नाट्य कलाकार पंडित दीनानाथ मंगेशकर के बेटे एवं विश्व कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर के अनुज पं हृदयनाथ मंगेशकर को चरागे दैर से सम्मानित किया जायेगा। चरागे दैर इस वर्ष संत कवि गोस्वामी तुलसीदास जी को और काशी की विभूति पद्म भूषण स्व गिरिजा देवी की याद में समर्पित है।

काशी एक ऐसा शहर है जिसके होने मात्रा से दुनिया में क़यामत नहीं आएगी। मिर्ज़ा ग़ालिब ने काशी को काबा कहा है। 2011 से काशी में चरागे देर आयोजित किया जा रहा है। चरागे दैर प्रति वर्ष मनाया जाता है और हर साल चरागे दैर अवार्ड से से किसी न किसी को नवाज़ा जाता है। इस बार यह अवार्ड ज्योतिषी सामाजिक ,आध्यात्मिक, चिंतक सुश्री सुनीता ढींगरा और रामचरित मानस के प्रचार प्रसार में लगी व्यावसायिक भर्ती पाठक को दिया जायेगा। कार्यक्रम में वसुंधरा शर्मा का भाव नृत्य भी होगा। कार्यक्रम के अंत में अध्यात्म मूर्ति ओमा द अक का वक्तव्य होगा। कार्यक्रम में भर्ती मंगेशकर ,आदिनाथ मंगेशकर,कृष्णा मंगेशकर ,ब्रजभूषण मेहरु ,उदयप्रताप सिंह , नवाब मीरजाफर , मनीषा जैन आदि लोग उपस्थित रहेंगे।

आपको बता दें कि चराग़े दैर  कार्यक्रम को देखने वाले पुरे साल इस कार्यक्रम का इंतज़ार करते हैं। इस कार्यक्रम के लिए काफी संख्या में लोग यूपी के अलावा कई राज्यों मसलन दिल्ली मुंबई और कोलकाता से भी आते हैं। कार्यक्रम में  वीडियो द्वारा भारत रत्न लता मंगेशकर ,उषा मंगेशकर , आशा पारीख , समीरा रेड्डी , सुषमा रेड्डी ,कृतिका देसाई , हिमेश रेशमिया आदि कार्यक्रम के दौरान जुड़ेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *